इन देशो में इस वजह से स्ट्रॉबेरी की बिक्री हुई बंद !

लोगों का सबसे पसंदीदा फल स्ट्रॉबेरी की बिक्री बंद हो गई है। स्ट्रॉबेरी और कुछ दूसरे फलों को लेकर लोगों के बीच डर फैला हुआ है। लोग इसे अब नहीं खरीदना चाहते हैं और इसकी वजह है स्ट्रॉबेरी से सुई निकलना है।

दरअसल ऑस्ट्रेलिया में इस वक्त लोगों के बीच स्ट्रॉबेरी और बाकि अन्य फलों को लेकर डर फैला हुआ है और इसका कारण है इसके अंदर से सिलाई वाली सुई निकलना। बता दें कि पुलिस को अब तक कई लोगों से इन फलों में से सिलाई वाली सुई निकलने की शिकायत मिल चुकी है। स्ट्रॉबेरी के साथ सुई निगलने की वजह से एक युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जिसके कारण फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के 6 राज्यों में इसकी सेल रोक दी गई है।

इसको लेकर लोगों में डर फैलने के बाद सभी कंपनियों ने अपनी ब्रांड की स्ट्रॉबेरी वापस ले ली है। इस घटना के सामने आने के बाद पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ने भी ऑस्ट्रेलिया से फलों का लेन-देन बंद कर दिया। इसकी लगातार गिरती सेल के बाद निर्यातकों ने किसानों से एहतियात के तौर पर मेटल डिटेक्टर मशीनें लगाने को कहा है।

ऑस्ट्रेलिया  के नए प्रधानमंत्री स्कॉट जॉन मॉरिसन ने कहा कि “इस तरह लोगों में डर भरना आतंक फैलाने जैसा है।” साथ ही उन्होंने इस मामले में दोषियों को 15 साल जेल की सजा देने की बात भी कही। बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस मामले की जांच के आदेश दिए थे। पुलिस प्रशासन ने फलों से छेड़छाड़ करने वालों पर 1 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 51 लाख रुपए) का इनाम घोषित किया है।

इसके साथ ही  स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह इसको सीधे ना खाएं बल्कि काट कर देखें। हालांकि, स्ट्रॉबेरी की बिक्री बंद कर दी गई है लेकिन लगता ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की 13 करोड़ डॉलर की इंडस्ट्री पर खराब असर पड़ने वाला है। ऑस्ट्रेलिया में हुई इस घटना के बाद पूरे देश में स्ट्रॉबेरी के दाम आधे से भी कम तक गिर गए हैं।

आपको बता दें कि सुई निकलने का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी स्ट्रॉबेरी में सुई निकलने का मामला पिछले हफ्ते क्वींसलैंड में सामने आया था। इसके बाद न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, कैनबरा, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में भी कुछ ऐसे ही मामले सामने आए थे। और अब ऑस्ट्रेलिया में यह मामला देखने को मिला है।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter