fbpx

‘ काला नमक ‘ को गर्मियों में करें इस्तेमाल, हैं कई फायदे

गर्मी का मौसम अपने साथ कई सारी बिमारियों लाता है, इसके साथ ही कई सारी जिम्मेदारी भी बड जाती है।दरअसल, ये तो सबको पता है ऐसे में खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आकप जानतें है गर्मियों में कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान ‘काला नमक’ भी कर देता हैं। भारत में ज्यादातर गर्मियों में जो भी पेय तैयार किए जाते हैं, उनमें एक चीज हमेशा इस्तेमाल की जाती है, वो है काला नमक। गर्मियों में बनने वाले ज्यादातर पेय पदार्थों में काले नमक का इस्तेमाल होता है। रायता, आम पन्ना, जलजीरा या नींबूपानी इन सबमें काळा नमक का विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जाता है

तो अब जानतें हैं काले नमक के फायदे

  • काला नमक एक ठंडा नमक है, इसीलिए यह आयुर्वेदिक दवाओं और उपचार में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। कहा जाता है कि यह नमक चिकित्सीय लाभ से भरा हुआ है।
  • काला नमक उन लोगों के लिए अच्छा है जो पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं।
    काले नमक कब्ज और गर्मियों के दौरान पेट फूलना जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है। काला नमक इन दोनों परेशानियों को कम करने में मदद करता है।
  • बहुत ज्यादा गर्मी के चलते काफी लोगों को आंतों में गैस और जलन जैसी समस्या होने लगती है। वहीं पेय और खाद्य पदार्थों में काले नमक डालने से आंतों में होने वाली गैस की परेशानी से राहत मिलती है।
  • काले नमक सीने में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है। गर्मी के दौरान होने वाली यह एक आम समस्या है। जो आमतौर पर तैलीय और भारी खाद्य पदार्थों द्वारा हो जाती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.