fbpx

धोनी के किस्सों की दांस्तां,यू ही नहीं हैं लोग धोनी के दीवाने…

2019 के आईपीएल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग मुंबई इंडियन के हांथो करीबी मुकाबले ने हार गई। धोनी ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में बात करते हुए लोगों का दिल फिर से एक बार जीत लिया धोनी ने कहा कि ‘ये सच में हासदास्पक है कि दोनों टीम ट्रॉफी एक दूसरे को पास कर रहीं हैं। धोनी के दीवाने

हमने क्रिकेट अच्छा खेला पर ये हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ  सीजनों में से नहीं रहा है। हमने बहुत गलतियां की है पर अब समय इसके बारे में सोचने का नहीं है, आगे विश्व कप खेला जाना है और मई देश के लिए विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में सोच रहा हूँ। आईपीएल 2019 में धोनी ने अपने बल्ले से जो जौहर दिखाया है उससे भारतीय टीम मैनेजमेंट पूरी तरह से गद-गद होगी।

विश्व कप से पहले धोनी का ये फॉर्म विपक्षी खेमे में दहसत पैदा करने के लिए काफी है। ऐसे भी धोनी टीम में सिर्फ एक विकेट कीपर बल्लेबाज़ की हैसियत से नहीं खेलते टीम में धोनी का रोल इससे काफी ज्यादा है। आइये आज धोनी की जिंदगी पस सरसरी आँखों से एक नज़र डालते हैं।

रांची के एक स्कूल में गोलकीपर धोनी, टीचर के कहने पर विकेट कीपर की शुरुआत

रांची के एक स्कूल में गोलकीपर धोनी, टीचर के कहने पर विकेट कीपर की शुरुआत करने वाले धोनी। जब घरेलु क्रिकेट में मौका मिला तो तहलका मचाने वाले धोनी, और उसी समय जब अंडर 19 क्रिकेट में मौका नहीं मिला निराश होने वाले धोनी।

धोनी की जीवन पर नजर डाले तो धोनी को जीने का मन करता है, धोनी को समझने का दिल चाहता है। कभी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टिकट कलेक्ट करने वाले धोनी, टीम में मौका न मिलने पर जॉब छोड़ने का निर्णय लेने वाले धोनी। धोनी की किस्सों की दांस्तां बहुत लम्बी है।

जब धोनी को अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला तो धोनी शून्य पर पवेलियन लौट गए, अपने पहले सीरीज में कुछ खास न करने के बावजूत गांगुली के खास होने वाले धोनी।

जब गांगुली ने अपनी जगह पर धोनी को बल्लेबाज़ी दी

और जब गांगुली ने अपनी जगह पर धोनी को बल्लेबाज़ी दी तो 123 गेंदों पर 148 रन पीटने वाले धोनी। धोनी का सफर आगे बढ़ा कप्तांन बन इंडिया को धोनी ने हर सफलता दिलाई, विश्व कप जिताया, टेस्ट में नंबर वन बनाया हर वो किया जिससे देश को ख़ुशी मिली।

अब 2019 के विश्व कप में फिर से देश को धोनी से यही उम्मीद होगी। इस देश में रांची के राजकुमार को जो इज़्ज़त और सम्मान मिला है धोनी इसका मोल समझते हैं। अपने को डाउन तो अर्थ रखकर आम लोगों को सम्मान देने वाले धोनी, बिजी सेडुअल के बाद भी रांची आकर वोट डालने वाले धोनी, अंग्रेजी में परिवेश में अपनी बेटी को क्षेत्रीय भाषाएँ सिखाने वाले धोनी। लोगों के चहते धोनी। जीत की गैरेंटी धोनी।

भारत की शान धोनी, इंडियन क्रिकेट टीम की पहचान धोनी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.