fbpx

जानें जामुन से जुड़ी कुछ अनोखी बातें

जैसा की आप सभी जानते है कि मई,जून और जुलाई के महीनों में बहुत तेज गर्मी पड़ती है। तो वहीँ न जाने लोग खुद को इस गर्मी से बचाने के लिए क्या क्या करते है। दूसरी ओर गर्मी के महीनें में मार्किट में आपको कई प्रकार के फल चारों और नज़र आएंगे। आज हम आपको ऐसे ही फल के फायदे बतायेंगे जिसे बहुत से लोग खाना पसंद करते है, जो हर मार्किट में आपको चारों तरफ नज़र भी आएंगे।

दरअसल हम बात जामुन की कर रहें है। जामुन एक मौसमी फल है।जिसमें लोग चाट मसाला डालकर खाना अधिक पसंद करते है। जामुन खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होता होता हैैं जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है पर यह खाने में मीठा होता है। जामुन के अंदर भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होता है।बता दें,जामुन में कम से कम वे सभी लवण पाए जाते हैं,जिनकी मानव के शारीर को जरूरत होती है।

आइए जानते है जामुन खाने के कुछ फायदे-

1.खाना पचाने के लिए जामुन बहुत फायदेमंद माना जाता है|

2.पेट से जुड़ी समस्याए जामुन खाने से दूर होती है।

3. मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन एक रामबाण उपाय ह। जामुन के बीज सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को खाने से मधुमेह में काफी फायदा होता हैं।

4. मधुमेह के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते है। इसके अलावा पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है। इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए।

5. . दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में जामुन विशेषतौर पर फायदेमंद होता है। इसके बीज को  पीस लीजिए। इससे मंजन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते है।

6. अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है। खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.