fbpx

सड़क किनारे खड़े होकर लिफ्ट मांगने वाला बना 17वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर

17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर की घोषणा हो गयी है  और इस बार प्रोटेम स्पीकर टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार को बनाया गया है।

दलित समुदाय से जुड़े वीरेंद्र कुमार खटीक मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद चुने गए हैं। सागर जिले के रहने वाले खटीक कुल सात बार संसद में अपने क्षेत्र का पतिनिधित्व कर चुके हैं। वह चार बार अपने घरेलू क्षेत्र सागर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे जबकि उन्होंने तीन बार संसद में टीकमगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है।

वही मोदी सरकार के वह अल्पसंख्यक मंत्रालय व महिला एवं बाल विकास मिनिस्ट्री में राज्यमंत्री रहे। वीरेंद्र कुमार बचपन से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं। अपने क्षेत्र में अपनी सादगी के लिए मशहूर खटीक कई बार आने जाने के लिए सड़क किनारे खड़े होकर लिफ्ट मांगते भी दिख चुके हैं।

आपको बता दें कि प्रोटेम स्पीकर का चुनाव लोकसभा के नियमित स्पीकर के चुनाव से पहले के कामकाज के लिए किया जाता है। जो मुख्य तौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य होते हैं। प्रोटेम स्पीकर ही संदन में नए चुनकर आए सदस्यों को शपथ दिलाते हैं। हालांकि इनका काम लोकसभा स्पीकर के चुनाव के बाद ही समाप्त हो जाता है।

Subscribe Our YouTube Channel
Subscribe Our YouTube Channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.