देश पर मंडराया डेई तूफान का खतरा, 8 राज्यों में जारी किया गया रेड अलर्ट

कुछ दिनों पहले भारत के राज्य ओडिशा में आए तूफान ने कहर मचा दिया था। ओडिशा के लोगों को इस तूफान से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। ओडिशा में आये भारी तूफान के कहर से अभी लोग निकल नहीं पाए कि एक ओर चेतावनी ने लोगों को डरा दिया है।

जानकारी के अनुसार राज्य में तूफान से हाहाकार मचने के बाद अब डेई तूफान ने देश के बाकी हिस्सों में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसे लेकर देश के कई राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम का बदला मिजाज लोगों को हैरान कर सकता है।

चक्रवाती तूफान डेई ने ओडिशा के मलकानगिरी में कहर बरपाया है। डेई शुक्रवार की सुबह गोपालपुर के पास समुद्र तट पर पहुंचा जिसकी वजह से तेज हवाएं और बरसात होने लगी। बताया जा रहा है कि यहां लगभग 23 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलीं। ओडिशा को हिला देने वाले चक्रवाती तूफान का कहर सिर्फ ओडिशा तक सीमित नहीं है बल्कि इसका असर अन्य राज्यों में भी देखने को मिल रहा है।

बता दें कि शुक्रवार को शिमला से लेकर हैदराबाद तक जमकर बारिश हुई जिसके कारण शनिवार को 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में भी डेई की वजह से बादल बरसे। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को भी ओडिशा, तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है यानी आधे हिन्दुस्तान पर तूफान का असर दिखेगा।

बताया जा रहा है कि हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड में 23 और 24 सितंबर के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। शिमला, कांगड़ा, मंडी में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भूस्खलन के साथ नदियों का जलस्तर बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही है। बता दें कि तूफान की वजह से देश की राजधानी दिल्ली का मौसम भी बदला है। शनिवार सुबह का मौसम खुशनुमा रहा। लेकिन शुक्रवार रात दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है ।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter