fbpx

EPFO की रिपोर्ट मे हुआ खुलासा, मोदी सरकार के लिए आई अच्छी खबर

भारत में सबसे बड़ा अगर कोई मुद्दा रहा है तो वो है बेरोजगारी का मुद्दा और ये  मुद्दे अक्सर चुनाव में इस्तेमाल किया जाता है। वही आपको बता दे देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले है। वही इन चुनाव से पहले मोदी सरकार के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य-निधि संस्था यानी EPFO की एक रिपोर्ट के हवाले से खुलासा हुआ है कि, संगठित क्षेत्र में शुद्ध रूप से जनवरी महीने में कुल 8.96 लाख लोगों को रोजगार मिला है। यह आकड़ा 17 महीने का उच्च स्तर है, जबकि कुल 17 महीनों में करीब 76 लाख लोगों को रोजगार मिला है।

संस्था की रिपोर्टस के अनुसार, इस साल जनवरी के दौरान 2.44 लाख रोजगार 22 से 25 साल के आयु वर्ग में सृजित हुए, जबकि 18 से 21 साल के आयु वर्ग में 2.24 लाख रोजगार सृजित हुए हैं। जनवरी में जो नये रोजगार सृजित हुए वह एक साल पहले इसी महीने की तुलना में 131 फीसदी अधिक हैं।

पिछले साल इसी महीने में ईपीएफओ अंशधारकों की संख्या 3.87 लाख बढ़ी थी। आंकड़ों के लिहाज से ईपीएफओ की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से सितंबर, 2017 से जनवरी 2019 के दौरान करीब 76.48 लाख नए अंशधारक जुड़े। जो यह बताता है कि पिछले 17 महीनों में संगठित क्षेत्र में रोजगार सृजित हुए

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter