फ्रांस ने भारत से दिखाई दोस्ती, भारत को मुफ्त में देगा 32 जगुआर और 2 मिराज लड़ाकू विमान

शुक्रवार को संसद में मानसूत्र सत्र के दौरान टीडीपी और राहुल गांधी ने मोदी सरकार के खिलाप अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था जिसमें राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर फ्रांस के साथ हुई राफेल फाइटर जेट डील पर काफी गंभीर सवाल उठाए थे। लेकिन अब खबर आ रही है कि फ्रांस सरकार ने भारतीय एयरफोर्स को 32 जगुआर बमवर्षक प्लेन मुफ्त देने का ऐलान किया है जिससे कही न कही मोदी सरकार की विदेशी नितियों और संबंधों का पता लगता है।

फ्रांस सरकार ने भारतीय एयरफोर्स को 32 जगुआर बमवर्षक सहित 2 मिराज-2000 फाइटर प्लेन मुफ्त में देने ऐलान किया है जिससे कही न कही राहुल गांधी सहित मोदी सरकार के तमाम विपक्षी पार्टियों की हार हो गई है। आपको बता दें फ्रांस सरकार द्दारा 2 मिराज 2000 फाइटर प्लेन दिए जाने से भारतीय वायु सेना तकरीबन 7 से 8 सालों तक इस डील का अच्छे से फायदा उठा सकती है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गांधी ने आरोप लगाया कि राफेल विमान सौदे के विभिन्न आयामों को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश से झूठ बोला है।  उन्होंने दावा किया , “मैं फ्रांस के राष्ट्रपति से स्वयं मिला था। उन्होंने मुझे बताया कि राफेल विमान सौदे को लेकर भारत और फ्रांस की सरकार के बीच गोपनीयता का कोई समझौता नहीं हुआ है”। जिसके जवाब में फ्रांस सरकार ने बयान जारी कर अपना पक्ष रखा है। फ्रांस ने शुक्रवार को कहा कि “भारत के साथ 2008 में किया गया सुरक्षा समझौता गोपनीय है और दोनों देशों के बीच रक्षा उपकरणों की संचालन क्षमताओं के संबंध में इस गोपनीयता की रक्षा करना कानूनी रूप से बाध्यकारी है”।

बहराल राहुल गांधी समेत तमाम विपक्षी पार्टियों को करारा जवाब देते है फ्रांस ने गुडविल के तौर पर भारतीय सेना को यह सौगात दी है जिससे भारत को करोड़ों रुपए की बचत होगी और एयरफोर्स को लंबे समय तक इसका फायदा मिल जाएगा। बता दें कि फ्रांस ने भारत के साथ 36 राफेल जेट विमानों की डील की है जो कि 7.87 बिलियन में की गई है।

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Sourav Shukla

Sourav Shukla is an Indian Journalist. He is an alumni of ISOMES News 24.

Leave a Reply

Your email address will not be published.