fbpx

बुरहान वाणी की दूसरी बरसी पर अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्तगित

हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी को आज यानि 8 जुलाई के दिन 2016 में मारा गया था। बुरहान वानी की आज दूसरी बरसी है। इस दौरान अलगावादियों की ओर से घटी में हड़ताल का आह्वान किया गया है, जिसके चलते कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने घाटी में कुछ पाबंदियां लगाई है।

बुरहान वानी के बरसी पर अलगावादियों द्वारा बंद के ऐलान के बाद 8 जुलाई को एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा स्तगित कर दी गई है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि अलगाववादियों ने जम्मू-कश्मीर में आज बंद का ऐलान किया है। अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने और सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया।

इस पहले सर्च ऑपरेशन के दौरान खुदवाणी इलाके में पत्थरबाजों ने हंगामा कर दिया। जिसके बाद हुई झड़प में तीन नागरिकों की मौत हो गई और दो घायल हो गए। मृतक में एक लड़की भी है। इस घटना को देखते हुए कुलगाम और अनंतनाग में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है।

आपको बता दें की दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में आठ जुलाई 2016 को हुई एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने त्राल के रहने वाले बुरहान वानी को मार गिराया था।

बुरहान वानी की मौत के बाद घाटी में बड़े पैमाने पर हिंसक प्रदर्शन हुआ था जिसके बाद घटी में लंबे समय तक कर्फ्यू लगा रहा। करीब चार महीने तक चले विरोध प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में करीब 85 लोगों की जान गई थी।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.