अब नहीं निकाल पाएंगे आप अपने एटीएम कार्ड से पैसे

आप सबको कई बार बैंक की ओर से मैसेज आते होंगे जिन्हें देख कर आप कई बार अंदेखा कर देते होंगे पर कई बार तो देखते भी नहीं होंगे। कई बार सोचतें होंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है?

दरअसल देश में इस वक्‍त दो तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड चलन में हैं। जिसमें एक मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप वाला और दूसरा चिप वाला। लेकिन अब बैंक ग्राहकों से अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड चिप वाले कार्ड से जल्‍द से जल्‍द रिप्‍लेस करने की अपील कर रहे हैं। यह कार्ड बैंक फ्री में बदल रहे है। इसके लिए RBI ने आदेश जारी किया है। जिसकी डेडलाइन 31 दिसंबर 2018 है।

RBI की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि जून 2018 तक देश में 94.4 करोड़ एटीएम कार्ड (डेबिट कार्ड) जारी हुए। इसमें कुल 3.94 करोड़ कार्ड एक्टिव है।

आरबीआई ने बैंकिंग ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रहें, इसलिए यह कदम उठाया है, क्योंकि नए EMV कार्ड ज्यादा सुरक्षित है, और उनसे फ्रॉड करना आसान नहीं है। आपको बता दें कि  मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड पुरानी टेक्‍नोलॉजी है, और इस तरह के कार्ड बनना बंद हो चुके हैं। इसकी वजह है इनका कम सिक्‍यो‍र होना है

बता दें कि RBI ने साल 2016 में ही सभी बैंकों को आदेश दे दिया था कि ग्राहकों के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस किया जाए। लेकिन इसके बाद इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया था। अब इन कार्ड को बदलने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018 तय की गई है। जानकारी के मुताबिक अगर आपने अपना मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को नहीं बदला तो आप एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। साथ ही, आप कोई भी ट्रांजेक्शन से संबंधित काम नहीं कर पाएंगे।

error: Content is protected !!