बाजार में जल्द आएगा 100 रुपए का नया नोट, आरबीआई ने जारी किया डिजाईन

हाल ही में सरकार ने 10 और 50 रूपये के नए नोट जारी किए थे, जिसके बाद अब सरकर 100 रुपए का नया नोट जारी करेगी। लेकिन इस नए नोट को रिलीज़ करने से पहले आरबीआई ने इस नए नोट की तस्वीर जारी की है।

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक आफ इंडिया 100 सीरीज के जो नए नोट को जारी करेगा। उसमें एक तरफ देश के सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाया जाएगा, जिसमें “रानी की बाव” की तस्वीर नजर आती है। रानी का बाव गुजरात राज्य के पाटन जिले में स्थित है। वही इन नए नोटों पर मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर रहेंगे।

इसी के साथ इस नए नोट में 100 नीचे की तरफ लिखा होगा। देवनागरी लिपि में १०० बीच में गांधी जी के चित्र के बाईं ओर अंकित होगा। मध्य में गांधी जी की तस्वीर होगी। माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा होगा। महात्मा गांधी की तस्वीर के दाईं ओर प्रॉमिस क्लॉज होगा और उसके नीचे गवर्नर के साइन। दाईं तरफ ही अशोक स्तंभ होगा।

वही केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस नए नोट के साथ ही पहले से प्रचलित 100 रुपये के नोट की सभी सीरीज पहले की तरह ही मान्य होंगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन नए नोटों के जारी होने के बाद इसकी सप्लाई तेजी से बढ़ाई जाएगी।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.