आज करेंगे प्रधानमंत्री मोदी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। वही इस योजना के लिए एसईसीसी के डाटाबेस में वंचना के आधार पर पात्रता तय की जा रही है ग्रामीण क्षेत्रों में वंचना की श्रेणियों (डी1,डी2,डी3,डी4,डी5, डी6 और डी7) के आधार पर लाभार्थियों की पहचान की गई है। शहरी क्षेत्रों में 11 पेशवेर मापदंड पात्रता तय करेंगे।

खबरों की माने तो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खास चिट्ठी भेजी जाएगी। बता दे कि दो पेज की इस चिट्ठी में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के महत्व के बारे में बताया जा रहा है, और साथ ही इसके फायदों के बारे में भी बताया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रविवार को झारखंड के 57 लाख परिवारों को यह चिट्ठी दी जाएगी।

वही इस बारे में एक अधिकारी ने बात करते हुए ये बताया कि प्रधानमंत्री ने इस पत्र में ये कहा है कि लाभार्थी अपने क्षेत्र के अस्पतालों इलाज करा सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही योजना के अंतर्गत देशभर में मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही पत्र में पीएम ने लोगों से कहा है कि मुझे उम्मीद है कि आपको बिना खर्च की चिंता किए बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी। बताना चाहेंगे कि योजना के शुरुआत होने के बाद 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अगले दो महीने में इसे लागू करने के लिए केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

हालांकि मिली सूचना के मुताबित तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में यह योजना लागू नहीं होगी। ऐसा बताया जा रहा हैं कि यह यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के एजेंडे को आगे बढ़ाने की दिशा में एक दूरदर्शी कदम है। गौरतलब है कि इस योजना के बारे में पीएम मोदी ने इस साल के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर ही घोषणा की थी।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter