एमनेस्टी रिपोर्ट: हेट क्राइम मामले में उत्तर प्रदेश नंबर वन

देश में बीते काफी समय से हेट क्राइम जैसे मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। जो देश का माहौल खराब करने में पूरा साथ दे रहे है। इसी के साथ एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में हेट क्राइम के मामलों का एक आकंड़ा जारी किया है जिसमें वह भारत में हो रहे हेट क्राइम का रेशों बता रहे है। अपनी रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक हेट क्राइम करने वाला राज्य बताया है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल एक अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था है जो समय समय पर मानवीय मूल्यों, एवं मानवीय स्वतंत्रता के ऊपर सर्वे करती है और अपनी रिपोर्ट शेयर करती है। हाल ही में एमनेस्टी रिपोर्ट को जारी किया है जिसमें वह बीते 6 महीनों में देश में हो रहे हेट क्राइम यानि की नफरत की आग के 100 से ज्यादा मामले बता रहे है। एमनेस्टी रिपोर्ट में हेट क्राइम का शिकार दलित, आदिवासी, जातीय और धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर (हिजड़ा) आदि को बताया गया है।

एमनेस्टी ने अपनी रिपोर्ट में साफ किया है कि उत्तर प्रदेश में बीते 6 महीनों में सबसे ज्यादा हेट क्राइम को अंजाम दिया गया है। बीते 6 महीनों में यूपी में अबतक 18 से ज्यादा मामले,  गुजरात में 13, राज्यस्थान में 8, तामिलनाडु और बिहार में 7 मामले देखे गए है।

आपको बता दें एमनेस्टी ने अपनी रिपोर्ट तब शेयर की थी जब हापुड़ में मॉब लिंचिंग में एक मुस्लिम युवक की हत्या कर दी गई थी। मरने वाले युवक का नाम मोहम्मद कासिम था जिसे गोकक्षी के शक पर मौत के घाट उतार दिया गया था। एमनेस्टी ने अपनी रिपोर्ट में सबसे ज्यादा मामले गोकक्षी और ऑनर किलिंग के बताए है।

यहाँ क्लिक कर एमनेस्टी की पुरी रिपोर्ट पढ़ें

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Sourav Shukla

Sourav Shukla is an Indian Journalist. He is an alumni of ISOMES News 24.

Leave a Reply

Your email address will not be published.