जानिए कैसे नैचुरल चीजों से बरकरार रखे अपनी खूबसूरती

  • Know-how-to-maintain-your-beauty-with-natural-things.html

खबर_संवाददाता - Varsha

On 2018-01-09 15:03:10

सर्दियों में हमारी सिर्फ एक ही परेशानी होती हैं और वो है हमारी रुखी त्वचा। इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम बजारू क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे जिससे आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकेंगे।

    जानिए कैसे नैचुरल चीजों से बरकरार रखे अपनी खूबसूरती

ऑलिव ऑयल से आप झुर्रियों और रेखाओं जैसी सम्सयांओं से निजात पा सकते हैं। ये हमारी त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बेहद ही फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट जैसा काम करता है। नहाने के बाद आप इसे अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ऑलिव ऑयल को अपनी स्किन पर मसाज करते हुए लगाना होगा। इसके बाद आप इसे 15 मिनट तक छोड़ दीजिए। फिर हल्के गुनगुने पानी से आप अपना फेस धो सकती हैं।

दही एक अच्छा नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। दही में एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है जिसके इस्तेमाल से पूरी तरह से ड्राईनेस दूर हो जाती है। यह आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनने में मदद करेगी। अपनी स्किन को कोमल और मुलायम बनाने के लिए दही से मसाज करें। मसाज के बाद अपनी स्किन को 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

स्किन की ड्राईनेस के लिए पपीता बहुत अच्छा उपाय है। पपीता ड्राईनेस को दूर करने के साथ-साथ स्किन के दाग धब्बों को भी दूर करके स्किन को निखारता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इस से चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। 

Tags-