Iskon मंदिर के बारे में खूब सुना होगा ,लेकिन क्या उसकी पूरी कहानी जानते है आप?

  • Know-the-fact-About-Iskon-Temple-.html

खबर_संवाददाता - Deepak

On 2018-04-07 18:29:18


ISKON मंदिर के बारे में शायद हर भारतीय ने सुना होगा। आपको बता दें कि भगवान कृष्ण के मंदिर को ISKCON Temple कहा जाता है। दुनिया कि प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर को हरे रामा हरे कृष्णा मंदिर भी कहा जाता है। और इसकी स्थापना साल 1998 में अच्युत कन्विदे ने की थी और यह मंदिर दिल्ली के पूर्व में स्थित है।


भारत ही नहीं इस्कॉन टेंपल पूरी दुनिया में है। इस मंदिर का नाम एक विशेष अंग्रेजी भाषा के शब्दों को बनाकर किया गया – इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कांशसनेस (इस्कॉन)। इस अध्यात्मिक संस्थान की स्थापना भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपद ने 1966 में न्यूयॉर्क में की थी। इस्कॉन के जो तत्त्व है उनका आधार 5000 साल पहले हुए भगवद्गीता पर आधारित है।

इस्कॉन के संस्थापक प्रभुपद पुरे भारत में भगवान श्री कृष्ण के मंदिर बनवाना चाहते थे। जिसके बाद  इसकी स्थापना 1995 में की गयी थी ताकी भक्त को सीधा भगवान कृष्ण के साथ जोड़ा जा सके। प्रभुपद ने ऐसा भी कहा था की, "ये सभी मंदिरे अध्यात्मिक अस्तपाल है"। क्यूंकि जैसे बीमारी को ठीक करने के लिए जिस तरह एक मरीज अस्पताल जाता है उसी तरह एक भक्त ने भगवान के दर्शन के लिए मंदिर आना चाहिए  और अपने आत्मा को पवित्र करना चाहिए। 

Tags-

Iskon temple , History of Iskon Temple, temples in India