बैंकों में 20 जनवरी से महंगी हो जाएगी कई सेवाएं, जरुर पढ़े ये खबर

  • business:-these-things-will-become-expensive-since-january.html

खबर_संवाददाता - Preeti

On 2018-01-07 17:32:30

अभी तक आपको अपने बैंकों की ब्रांच में कोई भी काम करवाने के लिए शुल्क नहीं देना पड़ता था। लेकिन अब 20 जनवरी के बाद सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक शाखाओं में दी जाने वाली तमाम सवाओं के लिए आपको शुल्क देना पड़ेगा। सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक शाखाओं ने अब उन तमाम सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने की तैयारी कर रही हैं। जो अब तक मुफ्त दी जाती थी।

हालांकि, कुछ सुविधाओं के लिए शुल्क की समीक्षा होगी। इन सुविधाओं में पैसा निकालने, जमा करने, मोबाइल नंबर बदलवाने, केवाईसी, पता बदलवाने, नेट बैंकिंग और चेक बुक के लिए आवेदन करने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

इसी के साथ अगर आप अपने खाते वाली शाखा के अलावा,किसी दूसरी बैंक की सेवा लेते है। तो आपको इसके लिए कुछ शुल्क चुकाना पड़ेगा। शुल्क के अलावा इस पर जीएसटी भी लगाया गया है और ये शुल्क आपके बैंक अकाउंट से काट दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, नए शुल्कों को लेकर बैंकों को आदेश जारी हो चुका है। अब जल्द ही सभी बैंक को आरबीआई द्वारा दिए गए। इस निर्देशों का पालन करना पड़ेगा। खाताधारक अगर अपनी होम ब्रांच के अतिरिक्त किसी अन्य ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं लेता है तो उसे कुछ शुल्क देना पड़ेगा।  

 

 

बैंक अधिकारी का कहना है कि बोर्ड द्वारा लिए गए इस कदम से ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा। इससे चेक और डिमांड ड्राफ्ट भी अप्रासंगिक हो जाएंगे। एटीएम और मशीनों से पासबुक अपडेट और पैसों का लेनदेन भी निशुल्क किया जा सकेगा

Tags-

SBI, ICICI, PNB, BOB, RBL, ARUN JAITLY, NARENDRA MODI,