दिल्ली के बाद लखनऊ की लाइफलाइन बनेगी मेट्रो

  • दिल्ली के बाद लखनऊ की लाइफलाइन बनेगी मेट्रो

खबर_संवाददाता - Shaini

On 0000-00-00 00:00:00 2825

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो की सुविधा शुरु हो जाएगी, मेट्रो को शुरु रखने की तारीख पांच सितंबर रखी गई है। इस बात की जानकारी खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी है। पिछले साल ही दिसंबर में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी।

6 सितंबर से आम जनता कर सकेगी यात्रा

दिल्ली के बाद अब लखनऊ में भी मेट्रो शुरु होने वाली है। ये मेट्रो लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन 6 सितंबर को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक आम नागरिक इस मेट्रो में सफर कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह पांच सितंबर को लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे।

 

इस मेट्रो ट्रेनों की मुख्य डिजाइन सुरक्षा सुविधाओं में इसका डिजाइन, टकराव के दौरान यात्री सुरक्षा, आग के धुएं का पता लगाने वाले यंत्र और आपात स्थिति में सुरक्षित यात्री निकासी इत्यादि सुविधाओं से लैस है।

इस मेट्रो मे कई सुविधा दी गई है, यात्री सुरक्षा सुविधाओं में सीधे ड्राइवर से बात करने के लिए टाकबैक सुविधा के साथ आपातकालीन संचार सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा सभी डब्बो के अंदर सीसीटीवी फीड ट्रेन चालक और केंद्रीकृत सुरक्षा नियंत्रण कक्ष के रूप में एक साथ भी प्रदर्शित करने की सुविधा है।

 

यात्रियों को मिलेगी कार्ड की सुविधा

दिल्ली मेट्रो की तरह लखनऊ मेट्रो ककी भी कई सुविधाए दी गई है. इसमें भी लोगों को कार्ड की सुविधा मिलेगी। इस स्मार्ट कार्ड की कीमत 200 रुपए होगी। जिसमें 100 रुपए का टॉपअप मिलेगा। अधिकारियों के मुताबिक, यह कार्ड टीपी नगर से चारबाग के बीच सभी आठ स्टेशनों पर बनवाया जा सकेगा।