मोदी के मंत्रालयों में हुआ ये बड़ा फेरबदल, अब देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री होगीं निर्मला सीतारमन

  • मोदी के मंत्रालयों में हुआ ये बड़ा फेरबदल, अब देश की दूसरी महिला रक्षामंत्री होगीं निर्मला सीतारमन

खबर_संवाददाता - Preeti

On 0000-00-00 00:00:00 3268

मोदी के कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रालयों को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है। मंत्रालयों के फेरबदल के बाद कुछ यूं हुआ है अब देश की अगली रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन होंगी। निर्मला सीतारमन को आज ही प्रमोशन देकर राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

 

निर्मला सीतारमन अभी तक वाणिज्य मंत्रालय संभाल रहीं थीं। अब वाणिज्य मंत्रालय का भार सुरेश प्रभु को दिया गया है। इंदिरा गांधी के बाद निर्मला सीतारमन देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री होंगी। इंदिरा गांधी के पास साल 1975 और 1980-82 के बीच रक्षा मंत्री का अतिरिक्त प्रभार था।

 

वहीं स्मृति ईरानी के पास सूचना प्रसारण और कपड़ा मंत्रालय रहेगा। इससे पहले वे कपड़ा मंत्री थीं और सूचना प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहीं थीं। अब वो दोनों मंत्रालयों का काम देखेंगी। वैंकेया नायडू के उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद स्मृति ईरानी को जिम्मेदारी दी गयी थी। इसके साथ ही नितिन गडकरी को सड़क मंत्रालय के अलावा गंगा और जल संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है। अभी तक गंगा और जल संसाधन मंत्रालय उमा भारती के पास था। उमा भारती के पास अब सिर्फ पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय है। शिवप्रताप शुक्ल को वित्त राज्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है। इसे बड़ी जिम्मेदारी के तौर पर देखा जा रहा है। सुरेश प्रभु के जाने के बाद आज ही प्रमोशन पाने वाले पीयूष गोयल को रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है। लगातार दो रेल हादसों के पास सुरेश प्रभु ने इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे मोदी सरकार ने स्वीकार कर लिया है।