ब्रिक्स सम्मेलन: डोकलाम विवाद और इस अहम मुद्दे पर होगी मोदी की चीन के साथ बातचीत

  • ब्रिक्स सम्मेलन:  डोकलाम विवाद और इस अहम मुद्दे पर होगी मोदी की चीन के साथ बातचीत

खबर_संवाददाता - Preeti

On 0000-00-00 00:00:00 3265

प्रधानमंत्री मोदी कैबिनेट विस्तार के बाद ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हो गए हैं। मोदी चीन के शियामेन में ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। चीन के साथ डोकलाम विवाद के बाद पीएम मोदी का ये चीनी दौरा काफी अहम माना जा रहा है। इस दौरे में पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो सकती है।

 

पीएम मोदी ने ब्रिक्स समिट पर ट्विटर पर लिखा, ”हम पांचों देशों की इंडस्ट्री के दिग्गजों की अगुआई में होने वाली ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी बातचीत करेंगे। इसके अलावा मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से 5 सितंबर को बुलाई गए डायलॉग को लेकर भी उत्साहित हूं। मुझे समिट से बाहर लीडर्स के साथ द्विपक्षीय बातचीत का भी मौका मिलेगा।”

 

 

वहीं देखा जा रहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी पीएम चीन के सामने आतंक का मुद्दा उठाकर पाकिस्तान को घेर सकते हैं। पाकिस्तान हमेशा से आतंक को पनाह देता आया है। लेकिन उसके बावजूद चीन हमेशा उसका बचाव करता रहा है। पाकिस्तान में बैठे आतंकी मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित करने की पीएम मोदी की यूएन में कोशिश पर चीन बार-बार अड़ंगा लगाता रहा है। उम्मीद की जा रही है कि पीएम इस बार भी पाक को आतंक में मुद्दे पर घेर सकते हैं।

 

आपको बता दें कि चीन में ब्रिक्स सम्मेलन के बाद पीएम मोदी 5-7 सितंबर तक म्यांमार दौरे पर भी रहेंगे।