1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

  • 1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

खबर_संवाददाता - Shaini

On 0000-00-00 00:00:00 3272

12 मार्च 1993 में मुंबई में हुए सीरीयल ब्लास्ट केस में शामिल आरोपी पर फैसला आएगा। मुंबई की टाडा कोर्ट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम सहित पांच दोषियों को सजा सुनाई जाएगी। अबू सलेम को अभी मुंबई की तलोजा जेल में रखा गया है। मुंबई में साल 1993 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में विशेष टाडा अदालत ने अबू सलेम, मुस्तफा दौसा, फिरोज खान और ताहिर मर्चेंट सहित 6 लोगों को दोषी ठहराया था। इस मामले में शामिल एक दोषी मुस्तफा दौसा की मौत हो गई है।

 

    1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

दोषी अबू सलेम के साथ पांचों दोषी कोर्ट पहुंच चुके हैं। कुछ वक्त बाद सजा का एलान किया जाएगा, वही दुॉूसरी तरफ अबू सलेम तलोजा जेल से कोर्ट के लिए निकल चुका है।

मुंबई धमाकों में 257 लोगों की मौत

बता दे कि 12 मार्च 1993 में मुंबई में 12 सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे, इस भयानक हमले में 257 लोगों की मौत हुई थी और जबकि 700 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। अब कोर्ट का फैसला आना है जिसमें टाडा कोर्ट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम समेत 6 दोषियों को सजा सुनाई जाएगी।

 

 

    1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

इन पांच आरोपियों को सुनाई जाएगी सजा

हादसे के बाद केस में सात आरोपियों पर मुकदमा चलाया गया था। कय्युमशेख नाम के आरोपी के खिलाफ कोई सबूत हासिल नहीं हुए, जिस कारण से इस आरोपी को रिहा कर दिया गया था। वही दूसरे आरोपी मुस्तफा दौसा की मौत हो चुकी है। अब मौजूद आरोपी सलेम के अलावा जिन चार आरोपियों को सजा सुनाई जाएगी उनमें फिरोज खान, ताहिर मर्चेट, रियाज सिद्दीकी और करीमुल्ला शेख के नाम शामिल है। इस मामले में टाडा कोर्ट पहले ही 100 आरोपियों को दोषी करार दे चुकी है, जिसमें फिल्म अभिनेता संजय दत्त भी शामिल है। हालांकि एक्टर संजय दत्त जेल में अपनी सजा पूरी कर चुके हैं।

 

सलेम को नहीं दी जा सकेगी फांसी

ट्रायल के दौरान मुंबई पुलिस और भारत सरकार ने अंडरव्लर्ड डॉन अबु सलेम को पुर्तगाल से और अंडरवर्ल्डडॉन मुस्तफा डोसा को दुबई के प्रत्यपर्णन करा कर भारत लेकर आी थी, जिसके बाद पुर्तगाल ने एक शर्त रखी थी इन्होने शर्त में कहा कि अबु सलेम को फांसी की सजा ना दी जाए।

 

    1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

इन आरोपियो पर लगे यह आरोप

अबु सलेम पर आरोप लगा है की उसने ही हथियारों का जखीरा अपने पास संभाला था और उसी में से हथियार फिल्म अभिनेता संजय दत्त को भी दिए थे। वहीं मुस्तफा दौसा पर आरोप लगाया है कि उसने धमाके के लिए मुंबई के समुद्र के किनारे आरडीएक्स और दूसरे एक्सप्लोसिव्स उतरवाए थे।

    1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम सहित पांचों आरोपियो को सुनाई जाएगी सजा

वही दूसरे आरोपी रियाज सिद्दीकी पर आरडीएक्स से भरी मारूति वैन को गुजरात के भरूच में अबू सलेम के हवाले करने का दोषी ठहराया है। फिरोज और करीमउल्लाह पर धमाके के सामान को जगह तक पहुंचाने का आरोप लगाया है। मोहम्मद ताहिर पर आरोप लगा है कि उन्होने मर्चेंट पर धमाके में शामिल कई अभियुक्तों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान रवाना किया था। वहीं अब्दुल कय्यूम पर आरोप लगाए है कि उसने बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त को हथियार दिए थे लेकिन एक जगह जहा आरोपी को सजा दी जा रही है लेकिन 1993 मे हुए बम धमाके का मुख्य आरोपी दाउद इब्राहिम की जानकारी अभी तक पुलिस के हाथ नही लगा है वो साल 1995 से ही फरार है, और खबर है कि वो पाकिस्तान की सरपरस्ती में छिप कर बैठा है।

Related News Video