आज बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे मोदी-शिंजो आबे

  • आज बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे मोदी-शिंजो आबे

खबर_संवाददाता - Shaini

On 2017-09-14 09:51:29 3272

जापान के पीएम भारत के दौरे पर आ गए है इसी दौरान उनके दौरे का दूसरा दुन है। पीएम नरेंद्र मोदी जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। यह बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद तक चलेगी, इस बुलेट ट्रेन परियोजना को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सब कुछ समय पर चलता रहा तो आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ यानि 15 अगस्त 2022 को देश की पहली बुलेट ट्रेन पटरियो पर दिखेगी।

 

जापानी कर्ज़ की मदद से हरी झंडी

दोनो देश के मंत्री इसका भूमि पूजन साथ में करेंगे। इस परियोजना को 1 लाख 8 हजार करोड़ रूपये की लागत से हरी झंडी दी जा रही है,यह लगभग पूरी तरह जापानी कर्ज़ की मदद से ही बनाई जा रही है। इस खास परियोजना के लिए जापान भारत को 0.1 प्रतिशत की दर से 88,000 करोड़ का कर्ज़ देगा।

 

लेट ट्रेन में करेगें 750 यात्री सफर

ज्यादा से ज्यादा 350 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन ज़मीन पर नहीं बल्कि एलेविटेड लाइनों पर दौड़ेगी। इसमें 750 यात्रियों एक साख सफर कर सकते है, यानी की इस बुलेट ट्रेन में 750 यात्री सफर का लुफ्त उठा सकेगें। 508 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में दोहरी लाइन बनायी जाएगी, यहा तक रास्ते भर में कई सुरंगे का भी निर्माण किया जाएगा। सबसे लंबी सुरंग 21 किलोमीटर लंबी होगी, जिसमें ठाणे क्रीक में 7 किलोमीटर समुद्र के अंदर होगी।

 

यह बनेंगे स्टेशन

अहमदाबाद के पास साबरमती से मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉमप्लेक्स के बीच चलने वाली ट्रेन के लिए 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। जिनमें मुंबई का स्टेशन भूमिगत जबकि बाक़ी एलिवेटेड होंगे। साबरमती, अहमदाबाद, आणंद, वड़ोदरा, भरूच, सूरत, बीलीमोरा, वापी, बोइसर, विरार, ठाणे और मुंबई में स्टेशन बनेंगे।