फिल्ड मार्शल अर्जन सिंह जिनसे कापता था पूरा पाकिस्तान ...

  • फिल्ड मार्शल अर्जन सिंह जिनसे कापता था पूरा पाकिस्तान ...

खबर_संवाददाता - Deepak

On 2017-09-17 14:40:18 2789

98 वर्ष के भारतीय वायु सेना के इकलौते 5 स्टार मार्शल का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। तो चलिए आज हम आपको अर्जन सिंह के जिंदगी के अनसुने किस्से -

    फिल्ड मार्शल अर्जन सिंह जिनसे कापता था पूरा पाकिस्तान ...

कभी रिटायर नहीं हुए

एयर मार्शल अर्जन सिंह भारतीय वायु सेना इकलौते और देश के तीसरे 5 स्टार रैंक अफसर थे। अर्जन सिंह से पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ और फील्ड मार्शल के एम करियप्पा पांच स्टारअ धिकारी रहे थे, ये दोनों भी जीवित नहीं हैं। सेना की नियम के अनुसार 5 सितारा वाला ऑफिसर कभी रिटायर नहीं होते।

    फिल्ड मार्शल अर्जन सिंह जिनसे कापता था पूरा पाकिस्तान ...

1962 की जंग में अहम् भूमिका

जब भारत और चीन के बीच हुई 1962 की जुंग में उन्होंने बहुत अहम् भूमिका निभाई थी। अर्जन सिंह के ही नेतृत्व में हिमालय की ऊँची पहाड़ों में भारतीय सेना की रसद से लेकर हथियार पहुंचाए थे। 1963 में उन्हें वायु सेना उप-प्रमुख बनाया गया था। एक अगस्त 1964 को जब वायु सेना अपने आप को नई चुनौतियों के लिए तैयार कर रही थी, उस समय एयर मार्शल के रूप में अर्जन सिंह को इसकी कमान सौंपी गई थी।

महज 19 साल वायु सेना में भर्ती हुए

मार्शल अर्जन सिंह का जन्म 15 अप्रैल 1919 को लायलपुर (फैसलाबाद, पाकिस्तान) में हुआ था और उन्होंने अपनी शिक्षा पाकिस्तान के मोंटगोमरी से पूरी की थी। अर्जन सिंह 19 वर्ष की उम्र में पायलट ट्रेनिंग कोर्स के लिए चुने गए थे।फिर दुसरे विश्व युद्ध में इंफाल की लड़ाई में अहम् योगदान निभाई थी।

    फिल्ड मार्शल अर्जन सिंह जिनसे कापता था पूरा पाकिस्तान ...

1965 में भारतीय वायु सेना की कमान इनके हाथ में थी

1965 में जब भारत को पाकिस्तान के बीच युद्ध चिकरा था तब अर्जन सिंह के पास भारतीय वायु सेना की कमान थी और उनकी कौशलता की वजह से भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर कई खतरनाक मिशंस को अंजाम दिया था। जो भारत की जीत में अहम् साबित हुए थे।

 

कारगिल के वो "पांच" किस्से जो शायद ही दुनिया को पता हो

 

Related News Video