अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो ये खबर जरुर पढ़े

  • अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो ये खबर जरुर पढ़े

खबर_संवाददाता - Preeti

On 2017-09-26 14:08:27 3270

अगर अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। अगले महीने यानि अक्टूबर से आप जब मेट्रे में सफर करने निकले तो नए किरायों पर नजर जरुर डाल लें , क्योंकि DMRC (दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने अपने किराए में बढ़ोत्तरी करते हुए एक बार फिर यात्रियों को झटका दिया है।

 

दरअसल अक्टूबर में एक बार फिर मेट्रो का किराया बढ़ने जा रहा है। मेट्रो का नया किराया 3 अक्टूबर से प्रभावी होगा। बढ़ोतरी की बात करें तो इसी साल मई के मुकाबले अक्टूबर में मेट्रो का अधिकतम किराया दो गुना हो जाएगा। हालांकि डीएमआरसी का कहना है कि किराया बढ़ाने का फैसला नया नहीं है और यह मई में ही तय कर लिया गया था कि एक अक्टूबर से नया किराया लागू होगा।

 

बता दें कि मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया अक्टूबर की शुरुआत से ही लागू होना था लेकिन 1 और 2 अक्टूबर की छुट्टी के दिन मेट्रो में रियायती किराया लगता है, इस वजह से 3 अक्टूबर से नया किराया लागू होगा।

 

चलिए बताते हैं किस तरह से हुई है किराये में बढ़ोत्तरी...

    अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो ये खबर जरुर पढ़े

 

बढ़े हुए किराये का पहला फेज़ लागू होने से पहले मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपए होता था, जो अब दस रुपए होगा। जबकि अधिकतम किराया 30 रुपए होता था, जो मई में 50 रुपए किया गया और अब 3 अक्टूबर के बाद 60 रुपए हो जाएगा।

 

यही नहीं अब 5 से 12 किलोमीटर की दूरी के लिए अभी 15 रुपए किराया लगता है, जो 3 अक्टूबर से 20 रुपए हो जाएगा। तनी ही दूरी के लिए मई के पहले मेट्रो का किराया महज़ 12 रुपए था।

 

12 से 21 किलोमीटर की दूरी के लिए अब तक मेट्रो में 30 रुपए लगता है, जो अगले महीने 40 रुपए हो जाएगा  । इसी दूरी के लिए मई के पहले अधिकतम 21 रुपए किराया होता था।

 

मेट्रो से 21 से 32 किलोमीटर तक मेट्रो में सफर के लिए अभी 40 रुपए किराया चुकाना पड़ता है, लेकिन अक्टूबर से ये 50 रुपए हो जाएगा। जबकि मई के पहले इतनी ही दूरी के लिए किराया 25 रुपए हुआ करता था।

 

वहीं अगर आप 32 किलोमीटर से ज्यादा सफर करते हैं तो आपको 50 रुपए किराये के तौर पर चुकाने होते हैं, लेकिन अक्टूबर से यही किराया 60 रुपए हो जाएगा, जबकि मई से पहले 30 रुपए ही हुआ करता था।

    अगर आप दिल्ली मेट्रों में सफर करते हैं तो ये खबर जरुर पढ़े

दिल्ली मेट्रो ने किराये के स्लैब कम कर दिए है, इससे भी कम दूरी तक सफर करने वालों पर भी किराया बढ़ोतरी की ज्यादा मार पड़ेगी, जबकि अधिकतम किराया दोगुना हो ही गया है। हालांकि डीएमआरसी के मुताबिक छुट्टी वाले दिनों में मेट्रो में लोग रियायती दरों पर सफर कर सकते हैं। छुट्टी वाले दिन मेट्रो का न्यूनतम किराया तो 10 रुपए ही होगा, जबकि अधिकतम किराया 50 रुपए वसूला जाएगा।