क्या आपने भी घर के बाहर गाड़ी खड़ी की है? भर पड़ सकता है भारी जुर्माना

  • क्या आपने भी घर के बाहर गाड़ी खड़ी की है? भर पड़ सकता है भारी जुर्माना

खबर_संवाददाता - Shaini

On 2017-09-28 11:43:45 2789

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हो, या दिल्ली में रहते हो तो यह खबर आप के लिए जरुरी है। क्योकि अब आपको अपनी कार पार्क करते वक्त ध्यान रखना होगा। दिल्ली सरकार नई पार्किंग नीती लाने की तैयारी कर रही है। अगर यह नीती लागू हो जाती है तो आप को अपने घर के सामने गाड़ी खड़ी करने के लिए भारी जुर्माना भर सकता है।

 

नई पार्किंग पॉलिसी का मसौदा तैयार किया

दिल्ली सरकार ने इस पॉलिसी को तैयार करने के लिए एक चार सदस्यों की समिति का गठना किया था। इस समिति ने "दिल्ली पार्किंग की व्यवस्था और प्रबंधन नियम, 2017" का मसौदा तैयार कर लिया है। इस मसौदे में आवासीय क्षेत्र में पार्क करने पर चार्ज लगाने का सुझाव दिया गया है। घर के सामने ही नही अब रोड़ गलियो में पार्क करने पर चार्ज बढ़ाने की भी बात रखी गई है। बनाया गया बिल लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल के सामने पेश किया गया।

 

सुझाव लिए जाएगें

इन प्रस्तावों को लागू या शुरु करने से पहले इस संबंध में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ बैठक की जाएगी जिसमें लिए फैसले पर विचार विम्रश किया जाएगा। इस दौरान अवैध पार्किंग करने को लेकर इस पर जुर्माना लगाया जाएगा इसके साथ प्रबंधन को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही पार्किंग फीस वसूलने का काम आउटसोर्स करने को लेकर भी विचार किया जाएगा।

 

बदलते रहेंगे पार्किंग चार्जेस

ड्राफ्ट में रखे सुझाव में कहा गया कि पार्किंग के चार्जेस समय समय पर बदलते रहेंगे। इसके अनुसार अगर रास्ते पर पहले एक घंटे के लिए वाहन पार्क चार्ज करने के लिए गैर-रास्ते पार्क करने पर लगने वाले चार्ज का डबल जुर्माना लगेगा। वही दूसरी तरफ डायनैमिक प्राइसिंग मॉड्यूल अपनाने का प्रस्ताव भी रखा। इसमें पार्किंग की डिमांड के हिसाब से चार्ज भी तय करने की बात कही गई है।