नए नाम और नए वर्दी के साथ ऐसे दिखेंगे पुलिस वाले

  • नए नाम और नए वर्दी के साथ ऐसे दिखेंगे पुलिस वाले

खबर_संवाददाता - Deepak

On 2017-10-03 16:10:22 2826

भारत में 29 राज्य है और 7 केंद्रीय शासित प्रदेश इन सब राज्यों और प्रदेशों के अपने अपने पुलिस बल हैं जो उस राज्य पुलिस के नाम से जाने जाते है। जैसे की जो पुलिस अधिकारी उत्तर प्रदेश में अपनी ड्यूटी देती है और उनको पैसे उत्तर प्रदेश सरकार से मिलती है वो उत्तर प्रदेश पुलिस के नाम से जाने जाते है , और ठीक ऐसे ही सभी राज्यों के पुलिस अधिकारियों के वर्दी पर उनके उनके राज्य के नाम होते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्यूंकि अब ये सारे पुलिस अधिकारी भारतीय पुलिस के नाम से जाने जायंगे। 

    नए नाम और नए वर्दी के साथ ऐसे दिखेंगे पुलिस वाले

सिर्फ पुलिस वालों के नाम ही नहीं बदलेगा अब उनकी वर्दी भी बदलेगी। ब्रिटिश काल से चल रही खाकी वर्दी को अब सरकार बदलने जा रही है। अहमदाबाद स्थित राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) ने देश भर में पुलिस बलों के लिए वर्दी डिज़ाइन की है। और देखने में ये वर्दी काफी आकर्षक भी हैं।  इसके अलावा पुलिस कर्मियों के लिए नए ऑन-ड्यूटी वाले कपड़े मौजूदा खाकी के मुकाबले काफी नरम और हल्का होगा जिसकी वजह से ज्यादा तापमान होने पर पुलिस के जवानो को मुश्किलात का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन सब के अलावा वर्दी में बैटन, स्मार्टफोन और चाबियाँ रखने के लिए जगह भी होंगे जो मौजूदा वर्दी  में नहीं हैं। 

    नए नाम और नए वर्दी के साथ ऐसे दिखेंगे पुलिस वाले

एनआईडी ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) के सहयोग से वर्दी तैयार की है। और इन वर्दियों में शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, बीयरट्स (टोपी), प्रतीक चिन्ह, जूते और जैकेट शामिल हैं। और ऐसा पहली बार हो रहा है की शर्ट और ट्राउजर अलग अलग रंग के होंगे। इसके साथ वर्दी में पुलिस को दो भाषाओं में लिखा जाएगा।


सिर्फ वर्दी ही नहीं पुलिस कर्मियों के चमड़े के जूते भी बदल दिए जाएंगे क्योंकि मौजूदा जूते की जोड़ी लंबे काम के घंटों और व्यस्त कटौती के कारण पुलिस वालों को असुविधाजनक होती है।

    नए नाम और नए वर्दी के साथ ऐसे दिखेंगे पुलिस वाले

बीपीआर ने कहा कि पिछले पांच सालों में नई यूनिफॉर्म डिजाइन किया गया था, जिसमें पुलिस कर्मियों से पूछताछ हुई थी। खाकी की बहुत आलोचना हुई थी, और पुलिस कर्मियों ने कहा इसका रंग, कपड़े और पैटर्न कैसे बदला जाना चाहिए। पुलिस द्वारा पहने जाने वाली वर्दी विभिन्न मौसमों, ऊंचाई के लिए नहीं बनाई गई थी।

सूत्रों के अनुशार अगले साल जनवरी से सरकार पुलिस वालों के वर्दी के बदलाव के लिए आदेश दे सकती है।