अपनी लाइफस्टाइल का रखे पूरा ध्यान,हो सकते है इन बीमारियों से पीड़ित

  • अपनी लाइफस्टाइल का रखे पूरा ध्यान,हो सकते है इन बीमारियों से पीड़ित

खबर_संवाददाता - Shaini

On 2017-09-25 16:58:50 2789

लोग अपने काम के कारण अपने स्वास्थ पर बिल्कुल ध्यान नही दे पाते है। अपने काम की वजह से खान पान में कमी करते है। अगर भारत की बात करे तो, भारत में लगभग 61 प्रतिशत मौतें नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज़ यानी एनसीडी की वजह से हो रही है। इसमें हार्ट डिजीज़, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां शामिल है। इसके अलावा इनमें से लगभग 23 प्रतिशत लोगो शामिल है जो समय से पहले मृत्यु के खतरे में भी जी रहे हैं।

भारत तेजी से शहरीकरण हो रहा है, लोग शहरी लिबाज़ में ढ़ल रहे है जिस वजह से भारत में नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज़ का खतरा बढ़ रहा है।

 

नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज़ की वजह
नॉन कम्यूनिकेबल अनेक कारण होते है, इसके लिए लोगो को अपने उपर खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। सहसे बड़ी बात इस डिजीज़ के लिए जिम्मेदार यह सारी चीजे हैं जैसे तंबाकू, अनहेल्दी डायट, कसरत ना करना और अत्यधिक शराब का सेवन भी हानिकारक है।
कुछ अन्य प्रमुख भी शामिल है जैसे कारकों में मोटापा, ब्लतड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल का बढ़ना। इन सभी जोखि‍म कारकों को जीवनशैली में बदलाव से बदला जा सकते है।

 

इसके पीछे की वजह कही ना कही हम भी है, कंप्यूटर पर काम करते हुए लंबे समय तक हम एक डेस्क पर बैठे रहते हैं, स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया का उपयोग करते है तो कभी टीवी देखते हैं। ये सारी गतिविधियां गतिहीन व्यवहार को बढ़ावा देती हैं। इतना ही नहीं, खुली जगह की कमी के कारण, सभी आयु समूहों में शारीरिक गतिविधि का स्तर कम हो गया है।