मीट से ज्यादा असरदार है ये वेज फूड

  • मीट से ज्यादा असरदार है ये वेज फूड

खबर_संवाददाता - Shaini

On 2017-09-27 13:42:31 2825

लोगो का ऐसा मानना है कि जो लोगो मटन का सेवन नही करते वो प्रोटीन से दूर रहते है। लेकिन क्या आप जानते है यब बिल्कुल गलत है। जी हा मटन से ज्यादा वेज चीते है जिनमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैलशियम होता है। इन सब चीजो के लिए आप मीट का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है। मीट में न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, फाइबर और कैल्शियम बहुत कम मात्रा में होते हैं। शायद यही वजह कि एक्सपर्टस कई वेज फूड को ज्यादा प्रेफ्रेंस देते है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे वेज फूड के बारे में जिनसे आपकी बॉडी को मीट से ज्यादा कैलशियम मिलेगा।

 

बता दे की बॉडी के लिए आयरन आवश्यक है, यह ब्लड के प्रोडक्शन का काम करता है। इसकी कमी से एनीमिया की प्रॉब्लम हो सकती है। वही फाइबर भी बहुत जरुरी है, फाइबर बॉवेल मूवमेंट को समान करता है। इसकी कमी से आपके बॉडी में कब्ज की प्रोब्लम हो सकती है। इस वेज फूड से आपके बॉडी में कैलशियम की कमी पूरी हो सकती है। अगर यह सही मात्रा मे नहीं मिलेगा तो आपकी हड्डीया कमजोर हो सकती है जिसके कारण आपका शरीर कमजोर हो सकता है।

    मीट से ज्यादा असरदार है ये वेज फूड

1. ओट्स

ओट्स यानि जौ का दलिया, जो बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह अपकी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभदाय होता है

    मीट से ज्यादा असरदार है ये वेज फूड

2. राजमा 

राजमा बहुत से लोगो की फेवरेट लिस्ट में शामिल है। किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। भारत के साथ दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में राजमा बहुत चाव से खाया जाता है। जिस तरह भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

इस बात पर शक नही करना चाहिए कि ज्यादातर लोग राजमा सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं, सेहत के लिए नहीं। राजमा खाने की सबसे अच्छी बात ये है कि ये शरीर के केवल किसी अंग विशेष को फायदा नहीं पहुंचाता है, ये पूरे शरीर का पोषण करता है। राजमा खाने के फायदे जानकर आपको भी हैरानी हो सकती है।

    मीट से ज्यादा असरदार है ये वेज फूड

3बादाम

स्वस्थ‍ रहने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल अधिक मात्रा में होता हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, वही यह त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं।