दिल को रखें जवा, नहीं होगी रोमांस की शिकायत

  • दिल को रखें जवा, नहीं होगी रोमांस की शिकायत

खबर_संवाददाता - Shaini

On 2017-10-01 16:11:53 2789

अगर आप चाहते हैं कि आप खुशी खुशी अपनी जिंदगी के पल काटे, आपकी रोमांटिक लाइफ बेहतरीन चले तो आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना पड़ेगा, ध्यान ही नहीं बल्कि अपने खानपान में कुछ चीजो को जरुर शामिल करें। इसे खाने से दिल की सेहत अच्छी होती है और दिल जवां बना रहेगा।

बहुत कम लोग होंगे जिन्हे काजू या उससे बनी चीजें पसंद न हों। ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा पसंद काजू को ही किया जाता है। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि काजू खरीदने से जेब पर भी असर पड़ता है। लेकिन इसके फायदे भी अनेक है जो आपको पूरी तरह से आश्चर्य कर देगा।

काजू खाने से जहा एक तरफ सेहत बेहतर होती है वही दूसरी और कई तरह की बीमारियो पर भी रोक लगाती है। लेकिन काजू से खूबसूरती भी बढ़ती है, पर इसका संयमित इस्तेमाल ही फायदेमंद होता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म नियंत्रित रहता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

    दिल को रखें जवा, नहीं होगी रोमांस की शिकायत

काजू में कई महत्वपूर्ण लवण जैसे पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज, जिंक और सेलेनियम शामिल होता है। इन सभी तत्वों की मौजूदगी के चलते ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

1. दिल के लिए फायदेमंद

काजू में मोनो सेचुरेटेड फैट मौजूद होता है। ये दिल को तंदरुस्त रखने का काम करता है। अच्छी बात ये है कि ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है।

    दिल को रखें जवा, नहीं होगी रोमांस की शिकायत

2. शरीर को ताकत देता है

काजू में पाए जाने वाले लवण शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्ड‍ियों के लिए बहुत अच्छा होता है।

    दिल को रखें जवा, नहीं होगी रोमांस की शिकायत

3. आपकी त्वचा को ग्लो करें

दूध में या गुलाब जल में काजू को पीसकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर ग्लो आता है। इसके इस्तेमाल से आप गोरी त्वचा पा सकते है। वहीं त्वचा कोमल-मुलायम भी हो जाती है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपके बाल भी अच्छे बने रहेंगे।