लास वेगास हमले में 500 से ज्यादा घायल, 58 की मौत

  • लास वेगास हमले में 500 से ज्यादा घायल, 58 की मौत

खबर_संवाददाता - Preeti

On 2017-10-03 16:11:32 2826

सोमवार को अमेरिका के शहर लास वेगास में एक कंसर्ट के दौरान गोलीबारी हुई थी जिसमें करीब 58 लोगों की मौत हो गयी। वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए । चश्मदीदों के अनुशार इस हमले को दो से तीन हमलावर शामिल थे जिसमे से एक को पुलिस ने मार गिराया था। यह हमला गोलीबारी मंडले बे कसीनो के पास हुई है।

 

बता दें कि लास वेगस में गोलीबारी की इस घटना से अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूहों का किसी तरह का संबंध अब तक नहीं पाया गया है। इससे पहले खबर आई थी कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट की दुष्प्रचार एजेंसी ने ली है।

 

पुलिस ने कहा कि स्टीफन पेडॉक नामक व्यक्ति ने इस हमले को अंजाम दिया। एफबीआई के लास वेगास कार्यालय के प्रभारी एजेंट आरोन राउस ने कहा, ‘‘जैसे ही यह घटना सामने आई तो हम इस नतीजे पर पहुंचे कि इस घटना का अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूह से कोई संबंध नहीं है।’’

 

इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह ने दावा किया है कि अमेरिका के लास वेगस में गोलीबारी की घटना को उसके एक सिपाही ने अंजाम दिया है जिसने “कई महीने पहले इस्लाम स्वीकार कर लिया था।“

 

 

    लास वेगास हमले में 500 से ज्यादा घायल, 58 की मौत

आईएस की दुष्प्रचार एजेंसी अमाक ने ऑनलाइन बयान में कहा, ‘‘लास वेगास हमले को अंजाम देने वाला इस्लामिक स्टेट का एक सिपाही है’’ और उसने जेहादियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में शामिल देशों से बदला लेने के लिए इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। हालांकि अपने इस दावे के पक्ष में आईएस ने कोई साक्ष्य पेश नहीं किया है।

 

 

पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है। वह नेवाडा निवासी है। वह मृत मिला। इससे पहले मैंडले बे की 32वीं मंजिल से गोलीबारी की रिपोर्टों पर स्वैट की एक टीम ने कार्रवाई की। यह होटल कसिनो संगीत समारोह स्थल के बगल में था।

 

लास वेगस मेट्रो पुलिस के शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने नेवाडा में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हमारा मानना है कि हमारे पहुंचने से पहले ही व्यक्ति ने खुद को मार लिया।’’ जिस कमरे को हमलावर ने किराये पर लिया था उसमें से कम से कम आठ राइफलें मिली हैं।

    लास वेगास हमले में 500 से ज्यादा घायल, 58 की मौत

ये हादसा दिल दहला देने वाला था।