इस एक टिप्स से पुुरुष रख सकते हैं अपनी त्वचा को जवां

  • इस एक टिप्स से पुुरुष रख सकते हैं अपनी त्वचा को जवां

खबर_संवाददाता - Preeti

On 2017-10-04 15:51:49 2789

अपने चेहरे को सुंदर बनाना हर किसी की चाहत होती है। जिस तरह महिलाओं में सुंदर दिखना अपनी त्वचा को खिला हुआ रखने की चाहच होती है उसी तरह पुरषों को भी अपनी त्वचा को जवां रखने की इच्छा होती हैं।

 

वहीं कुछ पुरुषों में इस बाबत कुछ ज्यादा कोशिश नहीं की जाती। सजने के नाम पर ज्यादातर पुरुष सिर्फ शेविंग करना और मुंह धो लेना ही बेहतर समझते हैं। आज के प्रदूषण भरे माहौल में उन्हें अपने चेहरे की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। चेहरे पर झुर्रियों का आना, पिंपल्स या फिर ऑयली त्वचा को रोकने के लिए जरूरी है कि मुंह धोने के अलावा भी उनकी देखभाल के लिए कुछ किया जाए।

 

चलिए आपको बतातें हैं जिनका इस्तेमाल कर पुरुष अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

    इस एक टिप्स से पुुरुष रख सकते हैं अपनी त्वचा को जवां

चेहरे को दिन में दो बार धुलें – टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की अधिकता होने की वजह से पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से ज्यादा ऑयली होती है। उनके चेहरे पर ऑयल की मात्रा लगातार बढ़ती है जिस वजह से कई स्किन संबंधी समस्याएं जन्म लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि वो अपने चेहरे को दिन में दो बार प्राकृतिक क्लीनजर का इस्तेमाल कर या किसी नेचुरल साबुन से धुलें। यह चेहरे पर ऑयल प्रोडक्शन को नियंत्रित करती है।

 

आंख के आस-पास की त्वचा का ध्यान रखें – आंखों के आस-पास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है। इसकी बारीकी से देखभाल की जरूरत होती है। आंखों के चारों ओर की त्वचा को कोमल और नम रखने से सूजन और झुर्रियों की समस्या नहीं होती। इसके लिए एक नेचुरल आई सीरम का उपयोग किया जा सकता है।

 

झुर्रियों के लिए करें ये उपाय – आपके चेहरे पर, गले पर, या फिर बांहों पर झुर्रियाँ पड़ गई हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे की सफेदी को फेंटकर उसमें थोड़ा नींबू निचोड़ लें। अब इस फेस पैक को आँखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर,बाँहों पर और गले पर लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है जिससे ढीली त्वचा में कसावट आती है।

 

त्वचा में नमी बनाए रखें – चेहरे पर नमी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। मॉइश्चराइजिंग क्रीम से त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलती है और यह हाइड्रेटेड और स्वच्छ रहता है। इसके लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है। एलोवेरा का ताजा जेल इसके लिए सबसे बेहतर ऑफ्शन है।