सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने आंग सान सू से सम्मान वापस लिया

  • सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने आंग सान सू से सम्मान वापस लिया

खबर_संवाददाता - Deepak

On 2017-10-05 13:37:31 2789

म्यांमार रोहिंग्या मुस्लिमों पर हिंसा के बाद म्यांमार की नेता आंग सान सू की को सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड द्वारा दिया गया सम्मान वापस ले लिया गया है। सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड का कहना की म्यांमार की नेता होने बावजूद उन्होंने उनके देश में हो रहे रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हिंसा में उन्होंने कोई भी कथित कदम नहीं उठाया।

 

आपको बता दें की ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने म्यांमार की नेता को म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ देश में लोकतंत्र लाने के लिए उनके लंबे संघर्ष के लिए उन्हें साल 1997 में "फ्रीडम ऑफ ऑक्सफोर्ड" से सम्मानित किया गया था। अब म्यांमार में हो मुसलमानों के खिलाफ हिंसा को लेकर इसी मामले को लेकर परिषद ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि उनके पास यह सम्मान होना अब उपयुक्त नहीं है। ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल के नेता बॉब प्राइस ने उनका सम्मान वापस लेने के कदम का स्वागत किया और बताया कि सिटी काउंसिल इस बात के सत्यापन के लिए 27 नवंबर को एक विशेष बैठक करेगी कि यह सम्मान वापस लिया जाए।

 

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सू की का सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड से गहरा नाता रहा है। वो अपने परिवार के साथ पार्क टाउन में रह चुकी हैं जिसके बाद वह अपने परिवार के साथ साल 1964-67 के दैरान सेंट ह्यू कॉलेज में अपनी पढाई पूरी की थी। आपको बता दें की सिटी काउंसिल के इस कदम से पहले सेंट ह्यू कॉलेज अपने एंट्री गेट से उनकी तस्वीर हटा चुका है। तस्वीर हटाने का कारण समायोजन बताया जा रहा है लेकिन ऐसी भी सोच है कि रोहिंग्या मुसलमानों का सफाया इसकी वजह हो सकती है।