जानिये कितने पैसे है मुकेश अंबानी के पास

  • जानिये कितने पैसे है मुकेश अंबानी के पास

खबर_संवाददाता - Deepak

On 2017-10-05 18:41:40 2826

मुश्किल से गुजरते भारत की अर्थव्यवस्था के बीच देश के आमिर लोगों की कमाई में काफी बढ़ोतरी देखि गयी। फोर्बेस मैगजीन ने भारत के आमिर लोगों की सूचि जारी की है जिसमे मुकेश अंबानी को पहले स्थान पर रखा गया है। अंबानी पिछले 10 सालों पर इस स्थान पर काबिज है। मैगजीन ने बताया की रिलायंस इंडस्ट्रइीज के चेयरमैन की कुल संपत्त‍ि 38 अरब डॉलर (करीब 2.5 खरब रुपये) हो गई है। इसके साथ ही भारत के100 अमीरों का नेटवर्थ 26 फीसदी की दर से बढ़ा है।

    जानिये कितने पैसे है मुकेश अंबानी के पास

वहीं दूसरी तरफ भारत की आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को दूसरा स्थान मिला हुआ है। उनकी मौजूदा नेटवर्थ 19 अरब डॉलर की है। जो की पिछले साल के मुकाबले बढ़ी है।

वहीं देश के सबसे बड़ी फार्मा कंपनी सन फार्मा के मालिक दिलीप संघवी काफी घाटी है पिछले साल के मुकाबले वो 7 पायदन गिरकर नवें स्थान पर पहुंच गए है। और उनका कुल नेटवर्थ 12.1 अरब डॉलर है।

    जानिये कितने पैसे है मुकेश अंबानी के पास

अंबानी को मिला फायदा
मैगजीन के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के आर्थ‍िक प्रयोग से मुकेश अंबानी को कोई असर नहीं पड़ा है एक तरफ देश में बेरोजगारी की संख्या बढ़ रही वहीं दूसरी तरफ खरबपतियों को मोदी के नीतियों से खासा फायदा हुआ है। सबसे ज्यादा तेजी से मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है उनकी संपत्ति में 67 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और उनकी दौलत 15.3 अरब डॉलर बढ़ी है।

मैगजीन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी चुनौतियों से गुजरना पड़ा है, लेकिन यहां के अमीरों की दौलत पर इसका असर पड़ता नहीं दिख रहा. लिस्ट में शामिल हुए सभी अमीरों की कुल संपत्ति में 26 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। यह 479 अरब डॉलर (करीब 31 खरब रुपये ) हुई है.