फिल्म से पहले राष्ट्रगान का बजना जरुरी नहीं- “सुप्रीम कोर्ट

  • फिल्म से पहले राष्ट्रगान का बजना जरुरी नहीं- “सुप्रीम कोर्ट

खबर_संवाददाता - Varsha

On 2018-01-09 15:15:34 99

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमाघरों में फिल्म दिखाए जाने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य किया था। लेकिन अब इस मुद्दे पर केंद्र सरकार का रुख बदलने के बाद माना जा रहा था कि कोर्ट भी अपना फैसला पलट सकता है। और अब जल्द ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं होगा। 

केंद्र सरकार ने सोमवार को कोर्ट से कहा था कि अदालत को अपने आदेश में बदलाव करना चाहिए। इस मामले में केंद्र ने कोर्ट में हलफनामा दायर किया था और इस मुद्दे पर इंटर मिनिस्ट्रियल कमिटी का गठन किया गया था। ताकि वह नई गाइडलाइंस तैयार कर सके।

 

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार के इस हलफनामे को स्वीकार कर लिया। कोर्ट ने कहा कि सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने संबंधी अंतिम फैसला केंद्र द्वारा गठित कमिटी लेगी। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है कि कमिटी को सभी इस पर विचार करने को कहा है। साथ ही ये भी कहा है कि इस फैसले के बाद फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना या न बजाना सिनेमाघरों के मालिकों की मर्जी पर निर्भर करेगा।

आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2016 में दिए गए अपने आदेश में कहा था कि सिनेमा हॉल में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाए और इस दौरान लोग खड़े होंगे। कोर्ट ने कहा था कि इस दौरान स्क्रीन पर राष्ट्र-ध्वज दिखाया जाएगा। जिस पर केंद्र की सरकार ने समर्थन किया था।

सुप्रीम कोर्ट के राष्ट्रगान अनिवार्य वाले आदेश पर कई लोगो ने सवाल उठाया थे कि वो लोग फिल्म देखने के दौरान मजे करने आए है इसलिए हम पर इस समय देशभक्ति न थोपी जाए। तो वहीं राष्ट्रगान को अनिवार्य करने के केंद्र के निर्देश के बाद कई घटनाएं भी सामने आई। जिसके बाद अब इस फैसले को बदल दिया गया हैं।