fbpx

कभी मारें थे छह गेंदों में छह छक्के, आज कर दिया संन्यास का ऐलान

युवराज सिंह  यानी हम सबके युवी, जो की क्रिकेट जगत का एक जाना माना नाम हैं, उन्हेने आज यानी सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

युवी के संन्यास से काफी लोग भावुक हो गए होंगे, लेकिन ये युवराज के लिए भी आसान नही रहा। भावुक हुए युवी ने कहा, “मेरे जीवन में काफी उतार चढ़ाव रहे। 2011 वर्ल्ड कप जीतना सबसे यादगार पल था और मेंने अपने पिता का सपना पूरा किया कैंसर के दौरान सभी ने मेरा साथ दिया। उन्होंने आगे कहा कि वह काफी समय से रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे थे और अब उनका प्लान आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त टी-20 टूर्नामेंट्स में खेलने का है।

दरअसल, युवराज के संन्यास के कयास तभी से लगाए जाने लगे थे जब उन्हें 30 मई से खेले जाने वाले विश्वकप 2019 की भारतीय टीम में नहीं चुना गया था। भारतीय क्रिकेट में युवराज सिंह ( युवी ) के योगदान को हमेशा इतिहास के सुनहरे पन्ने में लिखा जायेगा।

युवी के क्रिकेट के बेहतरीन पल

  • जिसमें सबसे पहले 2002 इंग्लैंड में मोहम्मद कैफ के साथ साझेदारी कर युवी ने इंग्लैंड कि सरजमीं पर भारत को नेटवेस्ट सीरीज जिताई थी।
  • पहले टी20 वर्ल्ड कप 2007 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के छह गेंद में छह छक्कों को भी कोई नहीं भुला सकता है।
  • अंतराष्ट्रीय टी20 में 12 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का  रिकॉर्ड अभी युवी के नाम कायम है।
  • भारत की 2007 टी20 विश्व कप जीत में ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ बनने के बाद युवी को 2011 विश्व कप खिताबी जीत के बाद भी ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ का खिताब उनके दमदार प्रदर्शन के कारण दिया गया था।
  • युवी के अंतराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 304 वनडे मैचों में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए। जिसमें कैंसर से लड़ने के बाद मैदान में वापसी करते हुए युवराज ने सर्वोच्च 150 रनों की पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी।
  • वहीं, टेस्ट क्रिकेट में खेले 40 मैचों में युवी ने 33.92 कि औसत से 1900 रन बनाए, जिसमें 169 रनों कि सर्वोच्च पारी शामिल है।
  • बात अगर फटाफट टी-20 क्रिकेट की करे तो 58 मैच में 28 के औसत से युवी ने 1177 रन जड़े।

बता दें कि, युवी लम्बे करियर के दौरान भारत को दो विश्व कप जिताने में युवराज सिंह की बल्लेबाजी ही नहीं बल्कि गेंदबाजी का भी काफी अहम योगदान रहा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.