fbpx

एक बार चार्ज करने पर 200 KM चलेगी मारुती की नयी WagonR, जाने कीमत

Maruti Suzuki WagonR EV देश की सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी। साल 2020 में भारत में लॉन्च होने वाली Electric WagonR की कीमत सात लाख रुपये से कम हो सकती है। इतना ही नहीं, WagonR EV एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करेगी। ऐसा रिपोर्ट्स में दावा किया गया है।

पोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक वैगनआर की सात लाख रुपये कीमत में फास्टर एडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड ऐंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स (FAME) स्कीम के तहत सभी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को दी जाने वाली सब्सिडी शामिल है। मौजूदा सब्सिडी संरचना के आधार पर सभी सब्सिडी के बाद इसकी ऑन-रोड कीमत 7.5 लाख रुपये के आसपास होनी चाहिए। हालांकि, निकट भविष्य में आने वाले FAME 2 के बाद लॉन्च के समय इसकी कीमत में बदलाव हो सकता है। वर्तमान स्ट्रक्चर के अनुसार इलेक्ट्रिक वैगनआर को 1.24 लाख से 1.38 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है।

शुरुआत में ऐसी संभावना थी कि इलेक्ट्रिक वैगनआर करीब 10 लाख रुपये की कीमत में आएगी। अब कीमत में करीब 25 पर्सेंट की कमी और एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज होने की वजह से इलेक्ट्रिक वैगनआर से देश में इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही यह कार एक बेंचमार्क स्थापित करेगी।