क्या है राफेल डील जिसकी भारतीय राजनीती में काफी अहमियत मानी जा रही है

अप्रैल 2015 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  फ्रांस जाते और वह के राष्ट्रपति से मिलकर सालों से लटके राफेल डील को हरी झंडी दिखाते है । लेकिन यह डील 60 हजार करोड़ में महज 36 राफेल लड़ाकू विमानों की होती है जबकि होनी थी 126 विमानों की । और इस डील के दौरान यह बात भी सामने आई की भारत में राफेल  रिलायंस ग्रुप बनाएगा । जिसके बाद तमाम विपक्षी दल मौजूदा सरकार पर निशाना साधने लगे और इसे राफेल घोटाले का नाम दिया जाने लगा।

क्या है राफेल  ?

राफेल  एक 4 जनरेशन लड़ाकू विमान है जिसे फ्रांस कि डासउल्ट कंपनी बनती है । इस लड़ाकू विमान में परमाणु हमला करने की छमता होती है जैसा की मिराज 2000 हजार में है । इसे एमएमआरसिए भी कहते है यानी मीडियम मल्टीरोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट।

क्या है राफेल डील ?

साल 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने फैसला किया कि भारत वायुसेना की जरूरतों के अनुसार 126 जहाज खरीदेगा । लेकिन साल 2004 वाजपेयी की सरकार चली गई कांग्रेस ने इस डील को आगे बढ़ाया और अब तक का सबसे बड़ा रक्षा सौदा करार कर 1 लाख 55 हजार में इसे तय किया। डील के अनुसार 18 विमान फ्रांस से बनकर आने थे जबकि 108 भारत में HAL  के सहयोग से भारत में बनना था। और साथ ही भारत ने मांग की थी कि फ्रांस इस जहाज की टेक्नोलॉजी भी भारत से साझा करे जिसे फ्रांस ने नाकार दिया। और 2014 में भारत की सरकार बदल जाती है और मौजूदा सरकार ने यह डील 36 राफेल की और कंपनी को कहा की डील के 30% भारत में मेक इन इंडिया के तहत निवेश करे । और निवेश के तौर पर कंपनी ने अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस ग्रुप को चुना।

क्या है विवाद?

कांग्रेस इल्जाम लगा रही है बीजेपी एक राफेल  1662 करोड़ में खरीद रही है जबकि कांग्रेस काफी कम 600 करोड़ में खरीद रही थी। और साथ ही कांग्रेस ने माग की बीजेपी संसद में कोई श्वेतपत्र जिसमे जिक्र की कैसे 1600 करोड़ में खरीद रही है। जिसके जवाब में बीजेपी ने कहा की 2008 में साइन किये गए भारत और फ्रांस के बीच समझोता कहती है की दोनों देश किसी भी हाल में रक्षा समझोते की जानकारी साझा नहीं करेगी। और इसी का हवाला देते हुए फ्रांस ने भी अपने बयान जारी कर मामला शांत करने की कोशिश की है ।

 

 

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Deepak Prakash

Deepak Prakash is an Indian Journalist. He is an alumni of ISOMES News 24. with more than one year of experience in digital media. he had worked For many media Houses including Broadcast channels and has been always associated to News 24 . currently he heads the Sports and international desk for Khabarinfo .

Leave a Reply

Your email address will not be published.