एक ऐसा देश जहां बॉस को बताए बिना महिला नहीं हो सकती प्रेग्नेंट !

हर महिला चाहती है कि उसे माँ बनाने का फल मिले। वही माँ बनाने के हर महिला को काफी कठोर परीक्षा भी देनी पड़ती है। लेकिन एक देश ऐसा है जहां पर महिला को प्रेग्नेंट होने के लिए बॉस की अनुमति लेनी पड़ती है।

जिस जगह की हम बात कर रहे उस देश की। जहां प्रेग्नेंट होने पर ऐसे कठोर सजा देना का प्रावधान हैं वो देश है चीन यहाँ पर अगर स्टाफ में से कोई प्रेग्नेंट होती है तो उसको जॉब से हाथ धोना पड़ता है साथ ही डिमोशन या कुछ पेनाल्टी भी दी जा सकती हैं।

एक मडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के शिजाजुआंग के एक बैंक में सभी महिला कर्मचारियों को हर साल जनवरी महीने में एक आवेदन पत्र भरना पड़ता है। इस आवेदन पत्र  ये कहा गया है कि  कोई भी महिला कर्मचारी अगर बिना अनुमति लिए प्रेग्नेंट होती है तो उसे मेडिकल अबॉर्शन या पेनाल्टी में किसी एक को चुनना पड़ता है। बैंक की यह प्रेग्नेंसी पॉलिसी तब दुनिया के सामने आई जब एक महिला कर्मचारी ने शिजियाजुआंग एंप्लायी सर्विस सेंटर से मदद मांगी।

महिला ने बताया कि वह बिना अनुमति के ही अचानक प्रेग्नेंट हो गई थी। जिससे उसे बच्चे और सजा में से एक विकल्प चुनने के लिए कहा गया। महिला ने दावा किया कि कई महिला कर्मचारियों को प्रेग्नेंट होने पर सजा दी जा चुकी है क्योंकि अधिकतर महिलाएं अपने बच्चे का अबॉर्शन करने से इनकार कर देती हैं।

वही एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि सजा के तौर पर महिलाओं की सैलरी कटौती से लेकर डिमोशन शामिल हो सकता है। लेकिन बैंक अभीतक ये ही सजा देते हुए आया है।

आपको बता दे चीन की सरकार आबादी बढ़ाने के लिए कपल्स को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है। एंप्लायी सर्विस सेंटर ने बैंक के डायरेक्टरों के साथ बैठक कर इस नीति को तुरंत खत्म करने के लिए कहा है।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter