fbpx

जानें जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है…

जलेबी जितनी गोल गोल होती है उतनी ही रस से भरी होती है, और लोगों को उतनी ही ज्यादा पसंद भी आती है। जलेबी जो की भारत की राष्ट्रीय मिठाई है वे लोगों को भी काफी ज्यादा पसंद आती है।

मौसम चाहे जो हो बस गरम गरम जलेबी के साथ दूध मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। लेकिन क्या आप जानतें हैं जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है।

दरअसल कुछ लोगों का कहना है कि जलेबी एक अरबी शब्द है। जलेबी भारत में ही नहीं खाई जाती है बल्कि कई देशों में खाई जाने वाली मिठाई है।

वहीं हममें से काफी लोगों की तो ये फेवरेट भी होगी और दूध में जलेबी डालकर खाने का जो आनंद है वो फिर शायद ही किसी और मिठाई में हो।

अगर यह जलेबियां घर में बनी हो तो और भी अधिक स्वादिष्ट हो जाती है आमतौर पर जलेबी सादी बनाई पसंद की जाती है लेकिन पनीर या खोया जलेबी को भी लोग बड़े चाव से खाते हैं गरमा गरम जलेबी सभी को बहुत पसंद आती हैं अफ्रीकी देशों में भी जलेबी से मिलती-जुलती मिठाइयां बनाई जाती है और गांव में तो दूध जलेबी लोगों को बेहद पसंद होता है। फारसी और अरबी में इसे जलाबिआ कहा जाता है उत्तर पश्चिमी भारत और पाकिस्तान में इसे जलेबी कहा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अफगानिस्तान में जलेबी को मछली के साथ खाया जाता है।

वही, महाराष्ट्र में इसे जिलेबी कहा जाता है और बंगाल में जिलपी कहते है, और इसे इंग्लिश में सिरप फील्ड रिंग (syrup filled ring)  जिसका कारण है यह रस से भरी हुई होती है इसीलिए इसका नाम यह पड़ा है।

बता दें कि प्राचीन भारतीय नाम “कुंडलिका” बताते हैं। जलेबी भारत की मिठाई नहीं है ये 500 साल पहले भारत आयी थी। जलेबी को संस्कृत में सुधा कुंडलिका कहते हैं। कुछ लोग इसे जल वल्लिका के नाम से जानते थे जो बाद में जलेबी हो गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.