होठ के जरिए जाने कैरेक्टर और नेचर

क्या आप जानते है कि आपका चेहरा आपकी सारी पोल-पट्टी खोल सकता हैं। दरअसल समुद्र शास्त्र व शरीर लक्षण विज्ञान का ये कहना है कि किसी भी व्यक्ति का चेहरा एक खुली किताब होता है, जिसके जरिए उसके कैरेक्टर और नेचर के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। इतना ही नहीं ऐसा भी माना जाता है कि चेहरे का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं होंठ। जानकारी के मुताबित होंठ न सिर्फ चेहरे को सुंदरता प्रदान करते हैं बल्कि कामवासना के पूरक भी माने जाते हैं। होंठों के प्रकार के अनुरूप ही व्यक्ति का नेचर भी होता है। जानिए किस तरह के होंठ वाले इंसान का नेचर कैसा होता है-

*  रसिक होंठ- अगर आपके रसिक होठ है तो ध्यान दीजिए। समुद्र शास्त्र के अनुसार, ऐसे होंठ लाल रंग, नर्म, चिकने व दिखने में कलात्मक होते हैं। वही ऐसे लोग सुंदर और हर तरह के सुख भोगने वाले होते हैं। इन लोगों को देखकर कोई भी मोहित हो सकता है।

*  लाल होंठ-  बात अगर लाल होठ की करे तो ऐसे होंठ वाले लोग बहुत गुस्से वाले, छोटी-छोटी बात पर उत्साहित होने वाले, जिद्दी और साहसी होते हैं। इतना ही नहीं गुस्से पर काबू न कर पाने के लिए कारण ये मुसीबत में जल्दी फंस जाते हैं।

*  संकुचित होंठ- संकुचित होंठ छोटे और पतले होते हैं, वही इनमें कोई रंग नहीं होता। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के ऐसे होंठ होते हैं वे दिखावा ज्यादा करते हैं। दूसरों को अपनी शान दिखाना इनकी आदत में होता है, इनके पास पैसा भी खूब होत है।

*  मोटे होंठ- ऐसे होठ अधिक थुलथुले, मांस से भरपूर होंठ जो देखने में बदसूरत लगते हैं। बता दे ऐसे लोगों के पैसा तो बहुत होता है, लेकिन इन्हें मान-सम्मान नहीं मिलता। गुस्सा करना इनकी आदत होती है। साथ ही ऐसे लोग जिद्दी और अपराधी भी होते हैं।

*  गुलाबी होंठ- जानकारी के लिए बता दे गुलाबी होंठ वाले लोगों को समाज में बहुत मान-सम्मान मिलता है। वही ऐसे लोग तेज दिमाग होते हैं। अपने स्वभाव के कारण ये सभी के प्रिय होते हैं। इनका पारिवारिक जीवन में सुखमय होता है।

* उभरे हुए होंठ- जिनके होंठ उभरे हुए होते हैं, ऐसे लोग मांसाहारी, मंदबुद्धि, डरपोक, नीचसंगत, हीनभावना से ग्रसित रहते हैं।

 

 

 

 

 

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.