सिर्फ 5000 रुपए में घूमें देश की सबसे खूबसूरत जगहों पर

घूमने वाले बहुत हैं, लेकिन समझदारी से घूमने वालों की तादाद कम है। वही अब क्रिसमस और नया साल भी आ रहा है। इस खास आहट के साथ ही वैकेशन टाइम भी शुरू हो रहा है। वही आप अगर दिल्ली में है तो आपके लिए राजधानी के आसपास की जगहें एक्सप्लोर करने का ये बिल्कुल सही टाइम है। अगर आप कम बजट, सोलो ट्रैविलिंग या फिर दोस्तों के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो हमारी इस खबर पर ध्यान दे। हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के नजदीक ऐसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट जहां आप बहुत ही कम पैसों में घूमकर आ सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी कई जगहों के बारे में जहां आप केवल 5 से 7 हजार रुपए में घूमकर आ सकते हैं-

* धर्मशाला = ये बात एकदम सच है कि हिमाचल प्रदेश वैसे ही टूरिस्ट स्टेट है। यहां शिमला के साथ ही कुल्लू और मनाली जैसी खूबसूरत जगहें हैं। लेकिन  बावजूद इसके यहां धर्मशाला घूमना आपके लिए एक यादगार अनभुव हो सकता है। यहां की वादियां आपको किसी स्वर्ग से कम नहीं लगेंगी। कम बजट और दिल्ली से आसानी से पहुंच, इसे आपके लिए एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस बनाती है। यह देश की राजधानी से तकरीबन 475 किलोमीटी की दूरी पर है। यदि आप बस से यहां पहुंचते हैं तो दूरी तकरीबन 475 किमी होगी जबकि बस का किराया तकरीबन 500 रुपए से शुरू 1000 रुपए तक पहुंचता है। ऐसे ही ट्रेन से आप  500 रुपए में स्लीपर टिकट बुक करवा सकते हैं। यदि होटल में रुकने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो अच्छे होटल भी आपको 1000 रुपए प्रति नाइट के हिसाब से मिल जाएंगे। यह पहाड़ी इलाका आपके लिए यादगार ट्रिप हो सकता है। यही नहीं थोड़ा सा बजट बढ़ाएं तो 10 किलोमीटर आगे मैकलॉडगंज भी आपके लिए एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन हो सकती है।

* हिमाचल प्रदेश, कसोल =  ये कहना गलत नहीं होगा कि उत्तराखंड पूरा ही टूरिस्ट प्लेस है। यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो यहां एक नहीं बल्कि कर्इ जगहें हैं जो आप बहुत सस्ते में घूम सकते हैं। कसौल की दिल्ली से दूरी 517 किमी. है जबकि किराया बस 500 रुपए से शुरू होकर 1 हजार रुपए तक है। इसके अलावा यदि आप ट्रेन से जाना चाहें तो 500 रुपए में स्लीपर का टिकट आसानी से मिल जाएगा। कसोल किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां बार से लेकर रेस्टोरेंट तक सभी कुछ मिलेगा। मनीकरण से कसोल की दूरी केवल 5 किलोमीटर है। खास बात यह है कि यहां आपको बहुत सारे विदेशी टूरिस्ट मिलेंगे। ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो बहुत अच्छे होटल्स में आपको 500 से 700 रुपए तक प्रति नाइट के हिसाब से अच्छे रूम मिल जाएंगे।

* लैंसडाउन =  बताना चाहेंगे कि यह खूबसूरत जगह दिल्ली से सटे उत्तराखंड में स्थित है। यदि आप वीक एंड में घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं तो यह एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है। जानकारी देना चाहेंगे कि दिल्ली से तकरीबन 250 किमी पर बसे इस हिल स्टेशन तक पहुंचने का किराया आपके लिए 1000 रुपए से भी कम है। अगर आप अपनी कार से जाते हैं तो हो सकता है आपको यात्रा में राहत मिले लेकिन बजट बढ़ सकता है। यहां जाने के लिए आपको कोटद्वार जाना होगा और उसके बाद लोकल बस से लैंसडाउन के लिए आप टैक्सी कर सकते हैं। कोटद्वार से लैंसडाउन की दूरी महज 50 किलोमीटर है। तकरीबन 1 घंटे का यह सफर खूबसूरत कुदरती नजारों के चलते बेहद यादगार बन जाएगा। ध्यान रहे दिल्ली से कोटद्वार का रास्ता सड़क-रेल दोनो ही मार्ग से जुड़ा है। अच्छे होटल यहां 700-800 रुपए प्रति नाइट के हिसाब से मिलेंगे। इसमें बेहतर होगा आप ऑनलाइन बुकिंग करें

* ऋषिकेश = कुदरती खूबसूरती, गंगा की कल-कल धारा और पर्वतों के बीच शांति के साथ रोमांच देखने की जगह का नाम है ऋषिकेश। दिल्ली से महज 254 किमी की दूरी पर स्थित इस जगह पर आते हैं तो आप हरिद्वार भी आसानी से घूम लेंगे। बस से आते हैं तो किराया तकरीबन 200 रुपए से शुरू होकर 500 रुपए तक हो सकता है। इसके अलावा ट्रेन से यहां तकरीबन 100 रुपए से शुरू 500 रुपए तक आपका किराया लगेगा। यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो ऋषिकेश आना आपके लिए बेहतरी स्पॉट है। रिवर राफ्टिंग में आपको यकीनन मजा आएगा। कर्इ कंपनियां केवल 2-3 हजार रुपए में टूर पैकेज देती हैं, जिसमें खाना-पीना भी शामिल होता है। बेहतर होगा कि आप कोर्इ टूर पैकेज ना लें, इससे आपका बजट और भी कम हो जाएगा।

* जयपुर = दिल्ली के बेहद करीब और भारत की चुनिंदा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली टूरिस्ट प्लेसेस में से जयपुर भी आप बहुत कम पैसे में घूम सकते हैं। दिल्ली से तकरीबन 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंडिया के सबसे बड़े राज्यों में से एक राजस्थान की राजधानी ऐतिहासिक किलों, राजा रजवाड़ों की शानो-शौकत की खूबसूरती से भरी पड़ी है। ठंड में यहां घूमने के लिए सबसे बेहतरीन मौसम है। आप यहां बस, ट्रेन या फिर प्राइवेट टैक्सी से आ सकते हेैं। बस का किराया 250 रुपए से शुरू होकर 1000 रुपए तक है। इसके अलावा ट्रेन का जनरल टिकट 150 रुपए से शुरू होकर आपके कफर्ट और बजट तक है। होटल भी 500 रुपए प्रति नाइट से लेकर 1 हजार रुपए तक मिल जाएंगे। यहां आकर आपको रेस्तरां में खाने की जरूरत नहीं है बल्कि यहां आप स्ट्रीट फूड का मजा लीजिए। बजट भी कम रहेगा और राजस्थानी के जायके का मजा भी आएगा। हालांकि किसी छोटे रेस्टोरेंट में भी आपको दाल-बाटी या यहां की किसी पारंपरिक व्यंजन की थाली 100-200 रुपए तक मिल जाएगी। सिटी बस से यहां आप घूम सकते हैं। यह आपको 200 रुपए में कर्इ हिस्टोरिकल लोकेशन दिखाएगी।

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter